UPSC : 12वीं के इन विषयों से करें ग्रेजुएशन, तो पहली बार में निकाल लेगें आईएएस परीक्षा

Photo of author

By Team

UPSC वैसे तो हर विषय से पास ग्रेजुएट UPSC पास कर आईएएस बनते हैं लेकिन पिछले वर्षों के परिणाम को देखें तो अधिकतर आईएएस इंजीनियरिंग या मेडिकल बैकग्राउंड के हैं। फिर भी 12वीं के ग्रेजुएशन करने से पहले यह ध्यान रखें कि अगर आपका लक्ष्य UPSC है तो आप इन विषयों का चयन ग्रेजुएशन में करें।

UPSC : 12वीं के इन विषयों से करें ग्रेजुएशन, तो पहली बार में निकाल लेगें आईएएस परीक्षा
UPSC : 12वीं के इन विषयों से करें ग्रेजुएशन, तो पहली बार में निकाल लेगें आईएएस परीक्षा

अगर आप लक्ष्य 12वीं के बाद यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस बनना है तो किस विषय ग्रेजुएशन करने होगा फायदा जानिए हमारे एक्सपर्ट से


अगर आप का चयन 12वीं विज्ञान वर्ग से की है तो आप का चयन IIT से बीटेक या मेडिकल के लिये हो गया है तो कोई बात नहीं। फिर आप बीटेक या मेडिकल की पढ़ाई को पूरी कर ही UPSC की तैयारी करें।

अगर आप सामान्य ग्रेजुएशन कर रहें है तो आपको कुछ विषयों का चयन ग्रेजुएशन में कर लेना चाहिए जिससे आप ग्रेजुएशन के साथ ही यूपीएससी की तैयारी कर सकें।

UPSC कौन से सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करें

वैसे तो सभी विषय अच्छे होते हैं लेकिन कुछ विषय में नंबर अच्छे आते हैं और उनमें UPSC का रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है। जैसे आईएएस टॉपर टीना डाबी ने 12 वीं से ग्रेजुएशन तक पॉलिकल सांइस को चुना। और इसी विषय को उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए मुख्य विषय के रूप चुना जिससे उन्हें बहुत फायदा हुआ क्योकि पॉलिकल सांइस की तैयारी उन्होंने ग्रेजुएशन में ही कर ली थी।

UPSC में कौन से विषय का चयन करें

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन और सीसैट के दो अलग अलग बहुविकल्पीय पेपर होते हैं। जिन्हें पास करने पर मुख्य परीक्षा के लिये बुलाया जाता है। जिसमें आठ पेपर सब्जेक्टिव होते हैं। जिसमें से एक वैकल्पिक विषय लेना होता है।

अगर आप UPSC की तैयारी करना चाहते हैं तो आप जिस विषय को वैकल्पिक विषय के रूप में चयनित करना चाहतें हैं उसी विषय से आप ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन करें। जिससे ग्रेजुएशन के दौरान ही आपके वैकल्पिक विषय की तैयारी अच्छे से हो जायेगी। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।

UPTET Notification 2023

Leave a Comment